""हमारी youtube चेनल Enoxo multimedia को Subscribe करके Bell icone दबाये और ज्ञानवर्धक एवं शानदार विडीओ देखे सरकारी योजनाओ की जानकारी,टेक्नोलोजी,फन्नी,कॉमेडी,राजकीय घटना क्रम से जुड़े शानदार विडीओ देखना ना भूले youtube : enoxo multimedia""

Thursday, August 1, 2019

सायबर दोस्त आखिर क्या है ? सरकार का महत्वपूर्ण कदम आपके लिए

https://youtu.be/FqtZad2Zeyo

"  रोज हम अखबार में पढ़ते है कि बहु बेटियों को कभी कभी अश्लील संदेश या फिर अश्लील कमेंट , विडीओ , वोट्सअप और फेसबुक पर आ जाते है जिसको हम रोकना चाहते है मगर कैसे रोके ये पता नही होता है या फिर उनके खिलाफ शिकायत कैसे करे ये पता नही होता है ,ऐसे में मोदी सरकार द्वारा एक अच्छा कदम उठाया गया है । "

" जिसके चलते आप ऐसे अपराधों की शिकायत आराम से घर बैठे सरकार के द्वारा बनाये गए पोर्टल  पर कर सकते है गृहमंत्रालय का ये कदम काफी सराहनीय है । मानो निर्भया फंड का सही इस्तेमाल सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय मिशन के तहत किया है ,जिससे पीड़ित /शिकायतकर्ताओं को सायबर अपराध की शिकायत  ऑनलाइन दर्ज करवा सके,यहाँ आपको बेनामी रिपोर्ट (अनाम रिपोर्ट) करने की सुविधा मिलती है "

" याद रहे कि ये पोर्टल ऑनलाइन बाल अश्लीलता / बाल यौन शोषण सामग्री  या यौन रूप से स्पष्ट सामग्री जैसे कि बलात्कार / गैंग रेप सामग्री से संबंधित शिकायतों को पूरा करता है। और सबसे बड़ी बात ये है कि इस पोर्टल पर दी गई शिकायतों को राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों के संबंधित पुलिस अधिकारियों द्वारा शिकायतकर्ताओं द्वारा प्रदान की गई शिकायतों में सूचना के आधार पर निपटाया जाता है। "

" आपको बता दु की इस पोर्टल पर सीपीओ / आरजीआर सामग्री की अनाम रिपोर्टिंग के लिए विकल्प मानो सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार सुओ मोटू रिट याचिका संख्या ३ / २०१५ के तहत प्रदान किया गया है। "

" माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार, सू की मोटू रिट याचिका के मामले के तहत बेनामी रिपोर्टिंग सुविधा प्रदान की गई है और 3/2015 इस प्रावधान का उपयोग ऑनलाइन चाइल्ड पोर्नोग्राफी / चाइल्ड सेक्सुअल अब्यूसिव मटीरियल या यौन रूप से स्पष्ट सामग्री जैसे रेप / गैंग रेप से संबंधित सामग्री / घटना की रिपोर्ट करने के लिए किया जा सकता है। "

" इसमें सबसे अच्छी बात ये है कि आप अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं या ऑनलाइन शिकायत की स्थिति को ट्रैक करना चाहते हैं, तो आप होम पेज पर "रिपोर्ट और ट्रैक" बटन पर क्लिक करके रिपोर्ट भी  कर सकते हैं। "

 " गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा इसके लिए एक ट्विटर हैंडल बनाया गया है एवं साइबर क्राइम रोकने हेतु वेबसाइट भी आम जनता के लिए तैयार की गई है जहां सभी लोग इसके बारे में न केवल जानकारी ले सकते हैं बल्कि इसके बारे में रिपोर्ट भी कर सकते हैं तो इसका लाभ उठाएं और परिवार के साथ सुरक्षित रहे यही मंगल कामना । "

 " इस पर बना पूरा विडीओ आप एक बार जरूर देखें और समजे कैसे इस पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते है आप enoxo multimedia पर Cyber-safety and Cybersecurity awareness ,maintained by Ministry of Home Affairs, Government of India सर्च करके भी देख सकते है और पूरी जानकारी भी ले सकते है । "

 शिकायत दर्ज करवाने के लिए इस पोर्टल का इस्तेमाल करे 

Official twitter handle of cyberdost : @cyberdost

आप मुझे यहाँ मिलिए :

enoxo multimedia

Tulsibhai Patel  
 
aawaz

" फिर मिलेंगे नए सवाल के जवाब के साथ तब तक हँसते रहिये ,स्वस्थ रहिये और अपने प्यारे से परिवार को जी भरकर प्यार देते रहिये ।"

धन्यवाद

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

1 comment:

  1. आपके इस पोस्ट की चर्चा ब्लॉग पंच में की जाएगी

    कृपया आप वहां आकर अपना अमूल्य कमेंट प्रदान करे

    ReplyDelete

Stop Terrorism and be a human